Amarnath Yatra

Amarnath Yatra 2022 Starting Date, Registration, Medical Form

Posted on

Amarnath Yatraअमरनाथ यात्रा 2022 के बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें। साथ ही आपको मेडिकल फॉर्म की पूरी जानकारी भी उपलब्ध करा दी जाएगी। इतना ही नहीं हमारे लेख में आपको रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख के बारे में भी बताया जाएगा। आशा है कि आप इसे ध्यान से पढ़ेंगे और जल्द से जल्द अपना पंजीकरण कराएंगे। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क में जोड़ें।

Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा 2022 – Amarnath Yatra

यह एक तीर्थ स्थल है जहां सभी लोग भगवान शिव के दर्शन करने जाते हैं। इस पोर्टल को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के नाम से जाना जाएगा। जिसका प्रबंधन भारत सरकार करती है। इसमें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन कर सकते हैं। यह तीर्थ स्थल बटलाल अमरनाथ ट्रेक, वन ब्लॉक, पहलगाम, जम्मू और कश्मीर 192230 में स्थित है। इस तीर्थ यात्रा में आपको अमरनाथ की 2 पवित्र गुफाओं से गुजरना पड़ता है।

अमरनाथ तीर्थयात्रा और शिव के भक्तों को देखने के लिए सभी लोग यहां आते हैं। इसकी ऊंचाई 3,888 मीटर है और इसकी लंबाई 141 किमी है, यहां सभी लोग अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए आते हैं। यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने आते हैं। दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ यह एक पर्यटन स्थल भी है। लेकिन इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो सिर्फ ऑफिसियल वेबसाइट पर ही होगा। जिसका लिंक भी आपको हमारे आर्टिकल में दिया गया है।



अमरनाथ यात्रा मेडिकल फॉर्म 2022 – Amarnath Yatra

पंजीकरण करते समय आपको अपना मेडिकल फॉर्म भी भरना होगा। जिसमें आपको यह बताना है कि आपका स्वास्थ्य कैसा है और क्या आपको कोई बीमारी है। यदि आप बीमार हैं तो आपको डॉक्टर द्वारा लिखित चिकित्सा स्वीकृति दिखानी होगी।

इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए। यदि कोई महिला 6 महीने या उससे अधिक समय से गर्भवती है तो वह यह यात्रा नहीं कर सकती है। सभी यात्रियों को अपना अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र [CHO] और पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करना होगा।

अमरनाथ यात्रा प्रारंभ तिथि 2022

पंजीकरण 27 जून 2022 को शुरू किया जाएगा और पंजीकरण की अंतिम तिथि 11 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। उसके बाद, आप पंजीकरण नहीं कर सकते। इसलिए जल्द से जल्द अपना पंजीकरण फॉर्म भरें और जमा करें। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के साथ फीस भी जमा करनी होगी।

पिछले वर्ष के अनुसार यह शुल्क 150/- रुपये हो सकता है। जिसे आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन मोड भरकर जमा कर सकते हैं। यह शुल्क आपको अपने समूह के प्रत्येक यात्री के अनुसार देना होगा।

अमरनाथ यात्रा 2022 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए आपको अधिकृत वेबसाइट पे जाना पड़ेगा।
  • जिसका लिंक है- jksasb.nic.in
  • अब आपको वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • जिसमें आपको रजिस्टर के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • सेलेक्ट करने के बाद अगला पेज खुलेगा।
  • सबसे पहले आपको I सहमत के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर अगले पेज पर आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही भरनी है।
  • भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • अमरनाथ यात्रा के लिए आपकी अर्जी सम्पूर्ण हो जाएँगी।

अगर आप अमरनाथ यात्रा 2022 के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम निश्चित रूप से आपको जल्द से जल्द जवाब देंगे।